हैडलाइन

PM Modi in Ranchi LIVE: पीएम मोदी देश को दे रहे 3 बड़ी योजनाओं की सौगात, झारखंड को सौंपेंगे नया विधानसभा भवन

रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बस कुछ देर में रांची पहुंच रहे हैं। उनका विशेष विमान अगले कुछ मिनटों में बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पहुंचेगा। वे गुरुवार को बिरसा की धरती से एक बार फिर केंद्र की तीन महत्‍वाकांक्षी योजनाओं का देशभर में शुभारंभ कर रहे हैं। पीएम मोदी राज्य की जनता को झारखंड विधानसभा के नए भवन और साहिबगंज के मल्टी मॉडल टर्मिनल (बंदरगाह) का उद्घाटन कर विशेष तोहफा भी दे रहे हैं। प्रधानमंत्री की आगवानी के लिए राज्यपाल द्रौपदी मूर्मू और मुख्‍यमंत्री रघुवर दास भी एयरपोर्ट पहुंचे हैं। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, अाजसू सुप्रीमो सुदेश महतो, प्रदेश अध्‍यक्ष लक्ष्‍मण गिलुवा, रांची के सांसद संजय सेठ, पूर्व केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्‍हा समेत बड़ी संख्‍या में भाजपा के नेता एयरपोर्ट पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, छोटे कारोबारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना की लॉन्चिंग करेंगे।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्तर पर किसान मान धन योजना, खुदरा व्यापारिक एवं स्वरोजगार पेंशन योजना तथा एकलव्य मॉडल विद्यालय का शुभारंभ कर रहे हैं। वे सुबह 11:30 बजे नया विधानसभा परिसर का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद दोपहर 12 बजे से धुर्वा के प्रभात तारा मैदान में केंद्र की योजनाओं को शुरू करने के साथ ही साहिबगंज के मल्‍टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन और नए सचिवालय भवन का शिलान्‍यास करेंगे।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री यहां 1238 करोड़ की लागत से बनने वाले झारखंड सचिवालय के नए भवन का भी शिलान्यास करेंगे। एक ओर जहां 19 साल के इंतजार के बाद झारखंड विधानसभा को अपना भव्य भवन मिला है वहीं साहिबगंज का मल्टी मॉडल टर्मिनल भी कई मायने में खास है। साहिबगंज में 300 करोड़ की लागत से बने देश के दूसरे अत्याधुनिक मल्टी मॉडल टर्मिनल का शिलान्यास भी दो साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही किया था। अब उन्हीं के हाथों 12 सितंबर को इसका शुभारंभ हो रहा है।

टर्मिनल शुरू होने से बिहार और झारखंड के उद्योगों को जल मार्ग के जरिए वैश्विक बाजार मिलेगा। कोलकाता, हल्दिया होते हुए यह मार्ग जहां बंगाल की खाड़ी होते हुए समुद्री मार्ग से पूर्वोत्तर के राज्यों से होते हुए बांग्लादेश से जुड़ेगा वहीं इसकी तकनीक भी अत्याधुनिक है। यह यहां के विकास में भी मील का पत्थर साबित होगा। बंदरगाह के शुरू होने से प्रत्यक्ष और परोक्ष तौर पर चार हजार स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा।

इन योजनाओं को शुरू कर रहे हैं पीएम मोदी
प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना : यह योजना देशभर के किसानों के लिए शुरू की जा रही है। इसमें 18 से 40 वर्ष के उम्र के किसानों का रजिस्ट्रेशन होगा। इसके बाद किसानों को 60 साल की उम्र पूरी होने पर हर महीने 3000 रुपये पेंशन दी जाएगी। किसान मान धन योजना के लिए झारखंड में एक लाख से अधिक किसानों ने निबंधन कराया है।

खुदरा दुकानदारों के लिए पेंशन योजना : खुदरा और छोटा व्यापारी, ठेला-खोमचा लगाने वाले दुकानदारों और स्वरोजगार के उपत करने वालों  के लिए यह पेंशन योजना शुरू की जा रही है। 18 से 40 वर्ष के खुदरा व्यापारियों एवं दुकानदारों को भी 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी। इसमें भी निबंधन कराया जा रहा है।

जनजातीय क्षेत्रों में 462 एकलव्य विद्यालय : प्रधानमंत्री जनजातीय क्षेत्रों में 462 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय की भी शुरुआत कर कर रहे हैं। इस योजना के तहत झारखंड के 13 जिलों में 69 एकलव्य विद्यालय खोले जा रहे हैं।

Hind Brigade

Editor- Majid Siddique


साप्ताहिक बातम्या

मासिक समाचार