हैडलाइन

बेमौसम बरसात और तूफान से 8 की मौत, 100 फीट ऊपर उड़ा पालना और चली गई बच्चे की जान

महाराष्ट्र : अचानक तेज तूफान आया और घर की छत पर टंगा पालना 100 फीट ऊपर उड़ गया. पालने में सो रहे डेढ़ साल के बच्चे की दर्दनाक मौत हो गई. यह दु:खद घटना महाराष्ट्र के यवतमाल जिले के आर्णी प्रखंड के लोणी गांव की है. महाराष्ट्र में बेमौसम बरसात और तूफान के साथ ओले वृष्टि ने पिछले कुछ दिनों से तबाही मचा दी है. इस बेमौसम की बरसात में अब तक 7 लोगों की जान जा चुकी है. बारिश और ओलों के गिरने से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. मौसम विभाग का मानना है कि अगले कुछ दिनों तक बरसात इसी तरह होती रहेगी.

यवतमाल जिले के लोणी गांव में रहने वाले सुनील राउत के घर के छत पर लोहे के ऐंगल देकर टीन के छप्पर डाले गए थे. इस ऐंगल से डेढ़ साल के बच्चे के लिए पालना टांगा गया था. इस पालने में बच्चा सो रहा था. शनिवार को दोपहर बादल गरजने लगे और आंधी आ गई. इस आंधी में घर का छप्पर पालना सहित 100 फीट ऊंचा उड़ कर नीचे गिरा. पालने में सो रहा बच्चा बुरी तरह जख्मी हो गया. उसे तुरंत यवतमाल के सरकारी अस्पताल में ले जाया गया. इलाज के दौरान उसकी मृत्यु हो गई. बच्चे का नाम मंथन सुनील राउत है. इस घटना से पूरे गांव में दहशत फैल गई. 

बीड जिले के नेकनूर तालुका के लोखंडे गांव में भी रविवार को एक दर्दनाक हादसा हुआ. बेमौसम बरसात हो रही थी और तेज हवाएं चल रही थीं, तभी अचानक गांव में बिजलियां कड़कनी शुरू हो गईं. राधाबाई दीपक लोखंडे (20) दोपहर खेत में काम कर रही थीं. जब बारिश होने लगी तो वो अपने घर लौटने लगी. इसी दौरान बिजली गिरी और मौके पर ही उनकी मौत हो गई. राधाबाई के साथ उनकी सास भी थी. वो बच गईं लेकिन उन्हें भी थोड़ी चोटें आई हैं. राधाबाई आठ महीने की गर्भवती थी.

एक ऐसी ही घटना केज तालुका के पिट्टीघाट में हुई. यहां गीता जगन्नाथ थॉम्ब्रे की मौत हो गई. गीता भी राधाबाई की तरह जब खेत में काम कर रही थी उसी वक्त बिजली गिरने से उनकी मौत हो गई. इसका अलावा बीड जिले के ही अंबाजोगाई और सानपवाड़ी में पांच जानवरों के मारे जाने की खबर है. परभणी में भी आज लगातार तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बरसात हुई है. इस बेमौसत बरसात में बिजली गिरने से दो बच्चों की मौत हो गई है. परभणी जिले के थोला शिवारा में दो बच्चे जानवरों को चराने गए थे. तभी तेज बारिश शुरू हो गई और अचानक बिजली कड़कने लगी. जब ये अपने घर लौटने लगे तो अचानक बिजली गिरने से इनकी मौत हो गई. दोनों बच्चों का नाम विट्ठल अवध (12 वर्ष) और वैभव दुगने (11 वर्ष) है.

इसी तरह औरंगाबाद में भी पिछले कुछ दिनों से तेज बरसात हुई है, यह बरसात आज भी हुई है. रविवार हुई बरसात में औरंगाबाद जिले के करमाड में शाम 5 बजे बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई. वहीं जालौन के बदनपुर तालुका के पास पंगरी में तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश हो रही थी, तभी बिजली गिरने से राधाकिशन नाम के एक किसान की मौत हो गई.



साप्ताहिक बातम्या

मासिक समाचार