हैडलाइन

मुंबई : नए मरीजों की संख्या में गिरावट

मुंबई : कोरोना की दूसरी लहर को कंट्रोल करने के लिए मनपा की ओर से महानगर में की गई कड़ाई अर्थात मिनी लॉकडाउन का असर दिखने लगा है। मनपा में ६ दिनों पहले कोरोना के नए मरीज मिलने का आंकड़ा ११ हजार के पार चला गया था, अब वह ८ हजार के इर्द-गिर्द आ गया है। नए मरीजों की संख्या में लगभग २ हजार की गिरावट आई है। मनपा अधिकारियों की मानें तो अब कोरोना कंट्रोल में आने लगा है।

दो सप्ताह पहले से ही कोरोना बढ़ने लगा था। तब नए मरीज ३०० से ५०० के बीच मिल रहे थे लेकिन अप्रैल महीने के पहले सप्ताह में कोरोना ने नए रिकॉर्ड कायम किए। ४ अप्रैल को ११,२०० नए कोरोना मरीज मिले और २५ लोगों की मौत हुई। नए मरीज मिलने के मामले में मुंबई में यह संख्या अब तक की सबसे अधिक थी। मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल की अगुवाई में कोरोना कंट्रोल के लिए नए प्लान के तहत मनपा मैदान में उतरी। कड़े प्रतिबंध, लोगों के बिना वजह घूमने-फिरने और भीड़-भाड़ की जगह पर पाबंदी, दुकानें, शॉपिंग मॉल्स आदि को बंद करने के बाद एक बार फिर कोरोना कंट्रोल में आने लगा है।

५ अप्रैल को लगभग १० हजार मरीज मिले। ६ अप्रैल को १०,०३० मरीज मिले, ७ तारीख को १०,४२८ मरीज मिले। ८ तारीख को बेहतर परिणाम देखने को मिला और ८,९३८ नए मरीज मिले। इस बीच अब कोरोना से ठीक होनेवालों की संख्या में भी काफी इजाफा हुआ है। बता दें कि मनपा आयुक्त ने समय-समय पर गाइडलाइन जारी कर लोगों को भीड़-भाड़ से दूर रखने की उपाय योजना की। प्रतिबंध से लोगों को तकलीफ भी न हो और भीड़-भाड़ भी रोकी जा सके। लोगों के उद्योग-धंधे भी चौपट न हों इसलिए मनपा ने पूरी तरह से लॉकडाउन लगाने की बजाय कड़े प्रतिबंध पर जोर दिया। अब उसका असर भी दिखने लगा है। मनपा अधिकारियों के अनुसार कोरोना धीरे-धीरे कंट्रोल में आएगा। मिनी कंटेनमेंट जोन से अब ज्यादा लोगों को समस्या नहीं हो रही है।

कोरोना के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखकर पूरे महाराष्ट्र में मिनी लॉकडाउन लागू कर दिया गया, जिसका फायदा ठाणे जिले में अब नजर आने लगा है। मिनी लॉकडाउन के पहले मिल रहे मरीजों और अब मिल रहे मरीजों में लगभग १,००० की कमी आई है।



साप्ताहिक बातम्या

मासिक समाचार