हैडलाइन

दिल्ली में रूट डायवर्जन आज, आरामदायक सफर के लिए जरूर पढ़ें यह खबर

नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों के मद्देनजर 13 अगस्त (मंगलवार) को फुल ड्रेस रिहर्सल की जाएगी। इस दौरान लाल किले के आसपास वीवीआइपी मूवमेंट के कारण कई प्रमुख मार्गों पर वाहनों का परिचालन ठप रहेगा। गणमान्य और व्यवस्था से जुड़े लोगों को कोई परेशानी न हो इसके लिए लाल किला के आसपास के इलाके में सड़कों पर तड़के चार बजे से सुबह 10 बजे तक कुल 6 घंटे वाहनों का परिचालन पूरी तरह बंद रहेगा।

वहीं अन्य इलाके में कई मार्गों पर यातायात परिवर्तित रहेगा। इस दौरान आम वाहन चालकों को परेशानी न हो, इसके लिए यातायात पुलिस ने कई रूट बनाए हैं। यातायात पुलिस अधिकारी ने लोगों को परेशानी से बचने के लिए वैकल्पिक रूट के प्रयोग की सलाह दी है।

वाहन चालक इन रास्तों से बचें

यातायात पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जिन वाहनों पर फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान पार्किंग का लेबल नहीं लगा होगा उन्हें तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बहादुर शाह जफर मार्ग, सुभाष मार्ग, जवाहर लाल नेहरु मार्ग, रिंग रोड पर निजामुद्दीन ब्रिज से आइएसबीटी ब्रिज जाने से बचना चाहिए।

व्यावसायिक वाहनों के प्रवेश पर रहेगी पाबंदी

निजामुद्दीन ब्रिज और वजीराबाद ब्रिज पर व्यावसायिक वाहनों का परिचालन सोमवार की रात 12 बजे से मंगलवार सुबह 11 बजे तक बंद रहेगा।

अंतरराज्यीय बस

अंतरराज्यीय बसों का महाराणा प्रताप आइएसबीटी और सराय काले खां बस अड्डे के बीच बसें सोमवार की रात 12 बजे से मंगलवार की सुबह 11 बजे तक आवागमन बंद रहेगा। इस बीच बस चालक जीटी रोड, वजीराबाद रोड और एनएच 24 का वैकल्पिक मार्ग प्रयोग कर सकते हैं। ऐसे में वाहन चालकों को सलाह दी गई है कि वह फिलहाल स्वतंत्रता दिवस तक लाल किला व आसपास के क्षेत्र में वाहन लेकर जाने से बचें।

इन मार्गों पर 6 घंटे तक बंद रहेगा यातायात

  • नेताजी सुभाष मार्ग पर दिल्ली गेट से छत्ता रेल तक।
  • लोथियन रोड पर जीपीओ दिल्ली से छत्ता रेल तक।
  • श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग पर एचसी सेन मार्ग से यमुना बाजार चौक
  • चांदनी चौक पर फव्वारा चौक से लालकिला चौक तक।
  • निशाद राज मार्ग पर रिंग रोड से नेताजी सुभाष मार्ग तक
  • लिंक रोड पर ऐसप्लेंडे रोड से नेताजी सुभाष मार्ग
  • बदले हुए मार्ग से वाहन चालकों को जाना होगा गंतव्य की ओर
  • कई मार्गों पर वाहन चालकों को नहीं मिल सकेगा प्रवेश

सिटी बस

डीटीसी और सिटी बसों का परिचालन भी सोमवार की रात 12 बजे के बाद मंगलवार की सुबह 11 बजे तक रिंग रोड पर बंद रहेगा। इन बसों को बसों को लाल किला, जामा मस्जिद, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रोक दिया जाएगा। दक्षिण पश्चिम दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली से आने वाली बसों को जवाहर लाल नेहरू मार्ग पर रामलीला मैदान के सामने से डाइवर्ट किया गया है। फैज बाजार, सुभाष मार्ग से होकर पैदल यात्री लाल किला जा सकते हैं।

  •  उत्तर- पश्चिमी, पूर्वी दिल्ली और उत्तरी दिल्ली की तरफ से आने वाली बसों को मोरी गेट और तीस हजारी पर रोक दिया जाएगा। यहां से पुल डफरिन और श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग होते हुए पैदल यात्री लाल किला जा सकते है।
  • उत्तरी दिल्ली की तरफ से रिंग रोड से आने वाली बसों को महाराजा अग्रसेन पार्क के विपरीत दिशा में रोक दिया जाएगा। लुटियन रोड- चट्टा रेल, श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक होते हुए पैदल यात्री लाल किला इलाके में पहुंच सकते है।
  • दक्षिणी दिल्ली के निवासी पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचने के लिए मदर टेरेसा क्रिसेंट, पार्क स्ट्रीट, मंदिर मार्ग, पंचकुइयां रोड, रानी झांसी मार्ग का सहारा ले सकते है। जबकि दक्षिणी दिल्ली और नई दिल्ली के लोग आइएसबीटी जाने के लिए मदर टेरेसा क्रिसेंट, पार्क स्ट्रीट, पंचकुइयां रोड, रानी झांसी रोड, मंदिर मार्ग से जा सकते है।

इन मार्गों का करें प्रयोग

  • उत्तरी दिल्ली से दक्षिणी दिल्ली जाने के लिए अरविंदो मार्ग-सफदरजंग रोड-मदर टरेसा क्रींसेट-पार्क स्ट्रीट-मंदिर मार्ग- पंचकुइयां रोड-रानी झांसी रोड का प्रयोग करें।
  • कनॉट प्लेस उत्तरी दिल्ली जाने के लिए मिंटो रोड-भवभूति मार्ग- अजमेरी गेट-श्रद्धानंद मार्ग- लाहौरी गेट चौक- नया बाजार-पीली कोठी होते हुए श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग का प्रयोग करें।
  • पूर्वी दिल्ली से पश्चिमी दिल्ली जाने के लिए डीएनडी से एनएच 24, विकास मार्ग, शाहदरा ब्रिज और वजीराबाद ब्रिज होते हुए रिंग रोड पर पहुंचे। वहीं विकास मार्ग, दीनदयाल मार्ग, भवभूति मार्ग से देशबंधु गुप्ता रोड पर वाहन चालक जा सकेंगे।
  •  वहीं पूर्वी दिल्ली जाने के लिए ब्लूवर्ड रोड-बर्फखाना-रानी झांसी मार्ग, देशबंधु गुप्ता रोड होकर पंचकुइयां रोड से निकल सकते हैं।