हैडलाइन

टीम वर्क का ज्ञान लेने योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ अधिकारी भी IIM लखनऊ पहुंचे

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी तथा शासन के शीर्ष अधिकारी सुशासन का पाठ पढऩे के क्रम में इस महीने में दूसरी बार भारतीय प्रबंधन संस्थान (आइआइएम) पहुंचे हैं। पांच कालीदास मार्ग से छह लक्जरी बस में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी तथा शासन के शीर्ष अधिकारी आज आइआइएम पहुंचे। आज यह सभी टाइम मैनेजमेंट के साथ तनाव कम करने का पाठ पढ़ेंगे। लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम 'मंथन' के तहत इनकी पहली क्लास आठ सितंबर को लगी थी।

उत्तर प्रदेश में सुशासन की परिकल्पना को पूरी तरह साकार करने के लिए दूसरे चरण के मंथन में आइआइएम लखनऊ में योगी आदित्यनाथ और उनके सहयोगी मंत्रियों के साथ रविवार को शासन के शीर्ष अधिकारी भी छात्र की भूमिका में थे। लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम मंथन-2 में शिरकत करने मंत्रिमण्डलीय सहयोगियों और शासन के वरिष्ठ अफसरों के साथ आईआईएम लखनऊ पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस प्रोग्राम का उद्देश्य आईआईएम के सहयोग से प्रदेश के समग्र विकास और सुशासन का रोडमैप तैयार करना है और एक टीम के रूप में उसे जमीन पर उतारना है।

सरकारी आवास से आइआइएम रवाना होने से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने मंथन का एक विशेष कार्यक्रम आइआइएम के साथ शुरू किया है। पहले चरण में मंत्रियों के साथ बैठ कर सुशासन का रोडमैप तैयार करने के लिए बैठक हुई थी। आज सभी मंत्री व अधिकारियों को भी इस बैठक में शामिल किया गया है। एक टीम वर्क के लिए आज यह बैठक है। 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लक्ष्यों को कैसे प्राप्त कर सकते है। इस लिए टीम वर्क जरूरी है। आज इस विषय पर अध्ययन होगा। मुझे विश्वास है कि हम आइआइएम जैसे संस्थान के साथ मिल कर एक बड़ी दिशा में काम के सकते है। प्रथम चरण सकारात्मक रहा। आज दूसरा चरण है। जिसके लिए हम आई आई एम जा रहे हैं। 22 सितंबर को तीसरा चरण होगा जिसमें हम फिर एक बार बैठेंगे।

सीएम पर्यावरण के प्रति बेहद संजीदा

पर्यावरण के प्रति बेहद संजीदा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को सीएम के सरकारी आवास से आईआईएम क्लास में जाने वाले मंत्रियों और अफसरों को तांबे की बोतल और बैग दिया। उत्तर प्रदेश में प्लास्टिक पर प्रतिबंध के बाद मंत्री व अधिकारी तांबे की बोतल में पानी पियेंगे। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में बीते रविवार को यहां मंत्रियों ने प्रबंधन और नेतृत्व कौशल का मूल मंत्र सीखा। इसका अहम बिंदु यह था कि सरकार टीम के रूप में सोचे, दिखे और आगे बढ़े तो परिणाम बेहतर नजर आएंगे।

आइएएम की इस पाठशाला से योगी आदित्यनाथ ने सरकार को परंपराओं की लकीर से आगे बढ़ते हुए अपनी टीम को अकादमिक सांचे में ढालने का प्रयास किया है। मंत्री भी पूरी तरह छात्रों की भूमिका आत्मसात करे थे। 

Hind Brigade

Editor- Majid Siddique


साप्ताहिक बातम्या

मासिक समाचार